बड़ी खबर। यूपी विधानसभा चुनाव : चुनाव की तारीख हुई तय, 7 चरणों में होगा यूपी का चुनाव - जानिए विधानसभा चुनाव और तारीख के बारे में

 

ब्यूरो डेस्क, समाचार दर्पण लाइव

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा की है। इन पांच राज्य उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में है चुनाव। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा, चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप कुमार पांडे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है।

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने साफ किया है कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में वोटिंग होगी।

पहले चरण वोटिंग वोटिंग 10 फरवरी को होगी। जबकि अंतिम चरण की 7 वोटिंग मार्च को होगी। वही वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी।

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में होने वाले चुनाव का पूरा शेड्यूल

पहला चरण- 10 मार्च

दुसरा चरण- 14 मार्च

तीसरा चरण- 20 मार्च

चौथा चरण- 23 मार्च

पांचवा चरण- 27 मार्च

छठा चरण- 3 मार्च

सातवां चरण- 7 मार्च

वोटों कि गिनती- 10 मार्च

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल मई 2022 में समाप्त हो रहा है। लिहाजा इससे पहले राज्य में नए विधानसभा का गठन हो जाएगा।

CEC सुशील चंद्र ने पदयात्रा और रोड शो पर रोक लगाते हुए कहा कि राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने चुनाव प्रचार को जितना संभव हो सके, डिजिटल मोड में चलाएं।

CEC सुशील चंद्र ने कहा- इस बार 5 राज्यों की 690 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव होंगे

CEC सुशील चंद्र ने कहा है कि इस बार 5 राज्यों की 690 विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव होंगे. उन्होंने कहा कि कोविड सेफ इलेक्शन कराना चुनाव आयोग का उद्देश्य है। CEC ने कहा कि कोरोना काल में चुनाव कराना चुनौती पूर्ण है। इन चुनावों में 18 करोड़ से ज्यादा वोटर हिस्सा लेंगे। 24.9 लाख वोटर पहली बार वोट डालेंगे।

ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल

सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। चुनाव आयोग ने चुनाव के सुचारू संचालन के लिए पर्याप्त संख्या में ईवीएम और वीवीपैट सुनिश्चित करने के लिए पहले ही व्यवस्था कर ली है। 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, विकलांग व्यक्ति और COVID19 रोगी डाक मतपत्र द्वारा मतदान कर सकते हैं।

आदर्श आचार संहिता लागू

इलेक्शन शेड्यूल की घोषणा के तुरंत बाद आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू हो जाती है। चुनाव आयोग ने एमसीसी दिशानिर्देशों के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है। इन दिशानिर्देशों के किसी भी उल्लंघन से सख्ती से निपटा जाएगा।

उत्तर प्रदेश:

404 विधानसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 312 सीटों पर जीत हासिल हुई थी जबकि समाजवादी पार्टी गठबन्धन को 47 सीटें और बसपा को 19 सीटों से संतोष करना पड़ा था। कांग्रेस के खाते सात सीटें आई थीं।

साल 2017 में 4 जनवरी को चुनाव की घोषणा हुई थी. 11 फरवरी से 8 मार्च तक सात चरणों में वोटिंग हुई थी. 11 मार्च को नतीजे आये थे. 19 मार्च को योगी आदित्यनाथ ने सीएम पद की शपथ ली थी। 15 मई को विधानसभा की पहली बैठक हुई थी. इस तरह इस साल 14 मई को विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो जायेगा।


और नया पुराने
0 पाठक खबर पढ़ रहे

نموذج الاتصال