अलीगढ़। हरदुआगंज के गांव सपेरा भानपुर में खुले में रखा ट्रांसफार्मर विद्युत विभागआम लोगों की जान से कर रहा है खिलवाड़

 

रिपो० सुबेश शर्मा

अलीगढ़। हरदुआगंज के गांव सपेरा भानपुर में खुले में ट्रांसफार्मर रखकर विद्युत विभाग आम लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहा है। गांव के मुख्य मार्ग पर बिना जालियां की लगाए रखा ट्रांसफार्मर कभी भी हादसे का सबब बन सकता है। शिकायत के बाद भी विभाग ने इस ओर ध्यान नहीं दिया, जिससे ग्रामीणों में गुस्सा है। चुनाव को देखते हुए लोगों को उम्‍मीद है कि कोई प्रतिनिधि इस ओर ध्‍यान देगा और विभाग से इसे दुरुस्‍त कराएगा।

बिजली विभाग के तमाम नियम कानून ताक पर

बिजली विभाग द्वारा ट्रांसफार्मर रखने के लिए तमाम नियम बनाए गए हैं। इनमें ट्रांसफार्मर को चबूतरे पर रखने,आने वाली सप्लाई के तारों में गार्डिंग लगी होने के साथ ट्रांसफार्मर को जाली के घेरे में रखना आवश्यक है, मगर हरदुआगंज सबस्टेशन अंर्तगत गांव सपेरा - भानपुर के बाहर मुख्य मार्ग पर दुर्गा मंदिर के सामने ट्रांसफार्मर रखते हुए विभाग ने सारे नियम दरकिनार कर दिए। गांव के राजू वर्मा ने बताया कि मंदिर गेट से बाहर बंबा के पुल पर खुले में रखे ट्रांसफार्मर में से करंट आने का भय बना रहता है। 

राहगीरों को भी वाहन बचाते अथवा पैदल निकलते समय इसके नजदकी से आने पर करंट लगने की संभावना बनी रहती है। घरों के बाहर खेलते बच्चों का हर समय ध्यान रखना पड़ता है कहीं भूलवश ट्रांसफार्मर के पास न पहुंच जाएं, वहीं अश्वनी चौधरी का कहना है कि ट्रांसफार्मर में जाली लगाने की कई बार मांग कर चुके हैं, मगर सुनवाई नहीं हुई है।

एसडीओ ने स्‍वीकृति के बाद सुरक्षित करने का दिया आश्‍वासन

एसडीओ नरेंद्र चौधरी का कहना है कि खुले में रखे ट्रांसफार्मरों का सर्वे कराने के बाद एस्टीमेट बनाकर स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। स्वीकृति मिलते ही जालियां लगाकर सुरक्षित किया जाएगा।

और नया पुराने
0 पाठक खबर पढ़ रहे

نموذج الاتصال