बुलंदशहर। जिले में दरिंदों का काल बना सिस्टम, 06 को फांसी 251 को कारावास की मिली सजा

 

रिपो० रीशू कुमार

तारीख पर तारीख तारीख पर तारीख तारीख पर तारीख दामिनी फ़िल्म का यह मशहूर डायलॉग भले ही सिस्टम पर कटाक्ष के लिए विख्यात हुआ हो मगर सिस्टम में अब तारीखों का दौर कम हो चला है यह हम नहीं, बल्कि सरकारी फाइलों में दर्ज आंकड़ें बयां कर रहे है।

बुलन्दशहर।  यूपी के बुलन्दशहर में तो हालात ऐसे हो चले हैं कि स्पेशल पॉक्सो कोर्ट ने इस साल 6 दरिंदों को फांसी की सजा सुना नजीर कायम की है इतना ही नहीं मौजूदा साल में सत्र न्यायालय की ओर से कुल 257 अपराधियों को दोषी मानते हुए सजा मुकर्रर की गई है। 

न्यायालय ने रेगुलर सुनाई और पुलिस पैरवी के चलते बच्चियों से दरिंदगी करने वाले 44 दोषियों को भी उम्र कैद से लेकर फांसी तक कि कड़ी सजा सुनाई है हालांकि यह सब मुमकिन हो पाया है पुलिस की सजग और सतत पैरवी व कोर्ट की रेगुलर सुवाई की वजह से कुल मिलाकर 257 में से 44 ऐसे मामलों में भी सजा सुनाई गई है जो सीधे बच्चियों और महिला अपराध से जुड़े थे आंकड़ों पर गौर करें तो साफ है कि अब सिस्टम में तारीख पर तारीख... तारीख पर तारीख गुजरे जमाने की बात हो चली है। 

वहीं त्वरित न्याय मिलने से आम आदमी में न सिर्फ न्याय के मंदिरों के प्रति विश्वास बढ़ा है बल्कि पुलिस की छवि भी काफी हद तक बेहतर हुई है बताया गया है कि वर्ष 2021 में पॉक्सो दा प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन फ्रॉम सेक्सुवल ऑफनसेस एक्ट 06 अपराधियों को फांसी, 79 अपराधियों को आजीवन कारावास और 12 अपराधियों को 20 साल कारावास और 95 मुजरिमों की 05 साल से कम समेत कुल 257 मुजरिमों को अपराध के हिसाब से सजा सुनाई गई है। 

बुलन्दशहर एसएसपी संतोष कुमार सिंह, के मुताबिक पुलिस का यह प्रयास रहता है कि वह मुकदमों से जुड़े दस्तावेजों को जल्द से जल्द कोर्ट को उपलब्ध कराए और पैरवी के लिए सरकारी वकील को खड़ा करें, ताकि सुनवाई का सिलसिला एक निर्धारित समय सीमा के भीतर खत्म हो और अपराधी को उसके किये गुनाह की सजा मिल सके इसके अलावा जनपद में मॉनिटरिंग सेल की भी व्यवस्था की गई है जहां पर तमाम मुकदमों की मॉनिटरिंग की जाती है समय-समय पर मॉनिटरिंग सेल की कार्यवाही में तेजी लाने के लिए कई हम कदम भी उठाए जाते है यही कारण है कि हम कोर्ट के सामने सही ढंग से मजबूती के साथ अपना पक्ष रखते हैं और अपराधियों को उनके गुनाह की सजा दिलवाने में कामयाब होते है ।

और नया पुराने
0 पाठक खबर पढ़ रहे

نموذج الاتصال