बुलंदशहर। ब्लॉक स्तरीय एसएमसी कार्यशाला का हुआ आयोजन, सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सर्वोत्कृष्ट करने हेतु वचनबद्ध हैै : राज्य मंत्री अनिल शर्मा

 

रिपो० रिशू कुमार

शिकारपुर। क्षेत्र के श्यामलाल सरस्वती महाविद्यालय में ब्लॉक स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया कार्यक्रम का केंद्र बिंदु एसएमसी अध्यक्ष, ग्राम प्रधान तथा अध्यापकों के बीच सम्बन्ध स्थापित करते हुए बच्चों के शैक्षिक बुनियाद को कैसे मजबूत करना है इस पर आधारित रहा सरकार द्वारा प्रारंभिक शिक्षा को मजबूत करने हेतु एसएमसी के माध्यम से सामाजिक सहभागिता लेने की योजना बनाई गई है।

इसके तहत विद्यालय प्रबंध समिति के माध्यम से शैक्षिक प्रबंधन की योजना तैयार की गई है कार्यक्रम का शुभारम्भ राज्यमंत्री, सुनील कुमार सिंह प्रियंका रूहेला तथा इंदु चौधरी के द्वारा मां सरस्वती के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर तथा दीप प्रज्वलित कर किया गया, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के छात्राओं के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत की गई।

बीईओ सुनील कुमार सिंह, ने  बताया कि सरकार के द्वारा विद्यालयों में शैक्षिक उन्मुखीकरण हेतु विशेष प्रयास की जा रही है उनके द्वारा एस.एम.सी के संदर्भ में विस्तृत चर्चा की गई टीम एआरपी के सदस्य डॉ मनमोहन, ने डी.बी.टी., विद्यालय में बच्चों को प्रदान की जा रही सुविधा, ऑपरेशन कायाकल्प, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के सम्बन्ध में जानकारी दी उजमा अमरीन, ने शारदा कार्यक्रम कहकशा अंजुम ने निपुण भारत, राजेश कुमार, ने सपोर्टिव सुपरविजन, तथा प्रियंका रूहेला के द्वारा विद्यालय प्रबंध समिति एवं ग्राम पंचायत के साथ समन्वय तथा सोशल ऑडिट आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। 

राज्य मंत्री अनिल शर्मा, ने विद्यालयों में चलाए जा रहे कायाकल्प कार्यक्रम तथा शैक्षिक उन्नयन के उद्देश्य से कराए जा रहे विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा करते हुए बताया कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सर्वोत्कृष्ट करने हेतु वचनबद्ध हैै। संचालक डॉ मनमोहन रोहिला, ने बताया कि आज का दिन ऐतिहासिक है क्योंकि आज एसएमसी अध्यक्ष, ग्राम प्रधान अभिभावक, विभाग के अधिकारी, उत्तर प्रदेश शासन के मंत्री तथा बेसिक के शिक्षक एक ही मंच में एक मजबूत उद्देश्य के लिए संगोष्ठी कर रहे हैं जिसका निश्चय ही सकारात्मक परिणाम मिलेगा विशेष शिक्षक दिवाकर सिंह ने समर्थ कार्यक्रम के संदर्भ में विस्तृत जानकारी प्रदान की। 

कार्यक्रम के सफल आयोजन में दीपक चौधरी, सौरभ गोयल, इकबाल, गोपाल कृष्ण, श्वेता वर्मा अनामिका सम्राट, गिरीश कुमार अत्री, मुंतजिर मेहंदी, विवेक भारती आदि का विशेष सहयोग रहा पूरा कार्यक्रम बहुत ही अनुशासित ढंग से सम्पन्न हुआ ।

और नया पुराने
0 पाठक खबर पढ़ रहे

نموذج الاتصال