उत्तर प्रदेश। UPTET Exam 2021 Leak : 23 लाख छात्र, CCTV सर्विलांस की नजर, फिर कैसे लीक हुआ पेपर - जाने सब कुछ

 

ब्यूरो डेस्क, ललित चौधरी

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आज (रविवार) यानी 28 नवंबर को हो रही यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा रद्द (UPTET Exam 2022) कर दी गई है।

परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर वॉट्सऐप (UPTET Paper Leaked) पर लीक हो गया था, जिसके बाद यह फैसला लिया गया। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि दोनों पारियों की परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं। पेपर शुरू होने से पहले मथुरा गाजियाबाद बुलंदशहर के व्हाट्सएप ग्रुप (WhatsApp Group) पर पेपर वायरल (Viral) हो गया था।

इस खबर में ये है खास

2 पालियों में होनी थी परीक्षा

21 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था

एक महीने बाद दोबारा होगी परीक्षा

परीक्षा को लेकर एडीजी ने क्या कहा?

सॉल्वर गैंग की धरपकड़ जारी

CCTV सर्विलांस की उड़ी धज्जियां

कड़ी सुरक्षाघेरे से कैसे लीक हुए पेपर?

2 पालियों में होनी थी परीक्षा

राजधानी लखनऊ में करीब 99 केंद्रों पर यूपीटीईटी 2021 की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी. पहली पाली सुबह 10 बजे 12:30 बजे तक, वहीं दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से 5 बजे तक परीक्षा होनी थी, जिसको लेकर पहली पाली की परीक्षा देने गए अभ्यर्थियों का एग्जाम शुरू भी हो गया था.

21 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था

इस परीक्षा के लिए प्रदेश भर में करीब 21 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था. परीक्षा निरस्त होने के बाद दूर-दराज से आए अभ्यर्थी मायूस होकर वापस लौटने को मजबूर हो गए. जानकारी के मुताबिक परीक्षा से पहले ही गाजियाबाद, मथुरा और बुलंदशहर में पेपर वायरल हो गया, जिसके बाद इसे निरस्त करने का फैसला लिया गया है।

एक महीने बाद दोबारा होगी परीक्षा

पेपर लीक होने के बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. एक महीने बाद यह परीक्षा दोबारा आयोजित की जाएगी. बताया गया कि अभ्यर्थियों को कोई फीस नहीं देनी होगी. वहीं परीक्षा केंद्रों से वापस लौट रहे अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड को टिकट मानते हुए यूपी रोडवेज अभ्यर्थियों को मुफ्त यात्रा कराएगी. अभ्यर्थियों से कोई टिकट नहीं लिया जाएगा।

परीक्षा को लेकर एडीजी ने क्या कहा?

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि आज होने वाली UPTET 2021 की परीक्षा कथित पेपर लीक के कारण रद्द कर दी गई है. पेपर लीक मामले में एसटीएफ ने दर्जनों संदिग्धों को हिरासत में लिया है, जांच जारी है. यूपी सरकार एक महीने के भीतर दोबारा परीक्षा आयोजित कराएगी।

सॉल्वर गैंग की धरपकड़ जारी

बीती रात से अभी तक उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों से 23 लोगों को पकड़ा गया है. लखनऊ से 4, मेरठ से 3, वाराणसी और गोरखपुर में 2 व्यक्तियों को पकड़ा है. कौशांबी से एक व्यक्ति और प्रयागराज से 13 लोगों को पकड़ा गया है. इन सभी लोगों को एसटीएफ ने पकड़ा है. एडीजी ने बताया कि इन लोगों के पास से पेपर की फोटो कॉपी बरामद हुई है. इन कागजों को शासन से शेयर करने के बाद पता चला कि यह टीईटी के प्रश्नपत्र थे. उन्होंने कहा कि इस पूरे प्रकरण में किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

CCTV सर्विलांस की उड़ी धज्जियां

TET में पहली बार लाइव CCTV सर्विलांस की व्यवस्था की गई थी. इसका मकसद हर हाल में बिना नकल के परीक्षा कराना था हालांकि इस दावे की धज्जियां महज घंटे भर के अंदर उड़ गईं. इसे हर परीक्षा केंद्र पर एक्टिव किया गया था. इसकी मॉनिटरिंग लखनऊ में हो रही थी।

कड़ी सुरक्षाघेरे से कैसे लीक हुए पेपर

परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र व ओएमआर शीट 24 से 26 नवम्बर तक जिलों को प्राप्त कराई जाएंगी जिसे कोषागार के डबल लॉक में सुरक्षित रखा जाएगा. प्रश्नपत्र खोले जाने के समय वीडियो रिकार्डिंग करवाई जाएगी. हर पाली के लिए अलग-अलग स्टेटिक मजिस्ट्रेट होंगे. पेपर शुरू करने से पांच मिनट पहले टेस्ट बुकलेट की सील तोड़ी जाएगी. इसके लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय की ओर से सभी कमिश्नर, डीआईजी, पुलिस कमिश्नर, डीएम, एसएसपी, एसपी, संयुक्त शिक्षा निदेशक, डीआईओएस को बुधवार को इस संबंध में सूचना भेजी गई थी।

और नया पुराने
0 पाठक खबर पढ़ रहे

نموذج الاتصال