पीएम की सभा में परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर, ये हैं खास इंतजाम, जानिए विस्‍तार से

                         

डेस्क समाचार दर्पण लाइव।

अलीगढ़ :- डिफेंस कारिडोर व राजा महेंद्र प्रताप राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सभा में परिंदा भी पर नहीं मार पाएगा। सभा स्थल के चप्पे-चप्पे पर खूफिया कैमरे की नजर रहेगी। प्रशासन की तरफ से मौके पर 150 से अधिक कैमरे स्थापित किए जा रहे हैं। मुख्य मंच से लेकर आमजन के पंडाल तक में कैमरे लग रहे हैं। अलीगढ़ में पीएम के कार्यक्रम में पहला ऐसा मौका है, जब इतनी बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। असामाजिक व अराजक तत्वों पर नजर रखने के लिए खूफिया कैमरों की व्यवस्था हो रही है। पुलिस के साथ पैरा मिलिट्री फोर्स भी लगाई गई है। स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) और नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) के कमांडो भी रहेंगे।

150 कैमरे स्‍थापित

लोधा मूसेपुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 सितंबर को विकास कार्यों से जुड़ी परियोजनाओं के शिलान्यास के साथ ही जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस सभा में अलीगढ़-आगरा मंडल के करीब एक से डेढ़ लाख तक लोग शामिल होंगे। पहली बार जिले में इतने बड़ा कोई सरकारी कार्यक्रम हो रहा हैं। ऐसे में प्रशासन तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से पहली बार सभा स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। हर सेक्टरे में चार से पांच कैमरे लग रहे हैं। ऐसे में पूरे परिसर में 150 के करीब सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। एक कक्ष से इन सभी कैमरों पर नजर रखी जाएगी। इसके अलावा परिसर के अंदर प्रवेश करने से पहले भी लोगों की मेटल डिटेक्टर मशीन से जांच की जाएगी। हर प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर मशीन लगाई जा रही है। मंच के सामने डी के अंदर सुरक्षा कर्मियों के अलावा किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं मिलेगा।

दाे कंट्रोल रूम में हो रहे हैं स्थापित

प्रधानमंत्री की सभा में दो कंट्रोल रूम स्थापित किए जा रहे हैं। यह दोनों कंट्रोल पीएमओ व एसपीजी की निगरानी में संचालित होंगे। खूफिया कैमरों का संचालन भी इन्हीं कट्रोल रूम से होगा। मुख्य मंच के निकट ही दोनों कंट्रोल रूम की स्थापना हो रही है। इसके साथ ही अराजक व असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए भी सेक्टरों में भी सुरक्षा कर्मी व मजिस्ट्रेट लगाए जा रहे हैं।

और नया पुराने
0 पाठक खबर पढ़ रहे

نموذج الاتصال