अलीगढ़ | दो मंदिरों में प्रतिमाएं खंडित, जाम लगाकर हंगामा

डेस्क समाचार दर्पण लाइव

अलीगढ़ : गांधीपार्क थाना क्षेत्र के दुबे का पड़ाव चौराहे पर स्थित मंदिर और क्वार्सी क्षेत्र के भगवानगढ़ी स्थित मंदिर में देव प्रतिमाएं खंडित कर दी गईं। शनिवार सुबह जानकारी होने पर दोनों स्थानों पर लोग भड़क गए। लोगों ने दुबे पड़ाव पर मंदिर के बाहर धरना शुरू कर दिया और भगवानगढ़ी में मंदिर के सामने अनूपशहर रोड पर जाम लगा दिया।

दोनों ही स्थानों पर पहुंचे पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों के आश्वासन पर हंगामा शात हुआ। भगवानगढ़ी में तय हुआ कि नवरात्र में नई प्रतिमाएं स्थापित कराई जाएंगी। पुलिस ने एक संदिग्ध को हिरासत में लिया है, जो मानसिक रूप से कमजोर दिख रहा है। दावा है कि उसने ही प्रतिमाएं क्षतिग्रस्त की हैं। पुलिस जांच कर रही है।

गांधीपार्क इलाके में जीटी रोड स्थित दुबे का पड़ाव चौराहे पर पीपल वाला देवी मंदिर है। शनिवार सुबह मंदिर की पुजारिन प्रेमलता शर्मा सफाई के लिए पहुंचीं तो शिव परिवार की प्रतिमाएं खंडित देख उन्होंने शोर मचा दिया। कुछ ही देर में वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई।

भाजपा युवा मोर्चा के निवर्तमान जिलाध्यक्ष मुकेश लोधी, इलाके के पार्षद राजू पासवान सहित पुलिस भी आ गई। लोगों ने कार्रवाई की मांग करते हुए धरना शुरू कर दिया। आसपास के लोगों ने कहा कि यह एक महीने में इलाके में प्रतिमा खंडित करने की तीसरी घटना है। जानबूझकर कुछ लोग माहौल खराब करना चाहते हैं।

इसी बीच खबर पर एडीएम सिटी राकेश मालपाणी, सीओ प्रथम राघवेंद्र सिंह, सीओ द्वितीय मोहसिन खान, इंस्पेक्टर गांधीपार्क आदि पहुंच गए। उन्होंने आश्वासन दिया कि नई प्रतिमाएं लगाई जाएंगी और आरोपी पकड़ा जाएगा। तब लोग शांत हुए। यहां शाम तक नई प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा करा दी गई।

भगवानगढ़ी में मंदिर के बाहर लोगों ने लगाया जाम

क्वार्सी क्षेत्र में एफएम टावर के पास भगवानगढ़ी गांव का शिव मंदिर है। यहां भी किसी ने रात में शिव परिवार की प्रतिमाएं खंडित कर दीं। सुबह ग्रामीणों को खबर लगी तो काफी लोग एकत्रित हो गए और हंगामा करते हुए अलीगढ़-अनूपशहर रोड पर जाम लगा दिया।

वे तत्काल गिरफ्तारी की जिद पर अड़े थे। खबर पर पूर्व मेयर शकुंतला भारती, हिंदू जागरण मंच के प्रांतीय मंत्री पुष्पेंद्र जादौन, शशांक वशिष्ठ, तरुण आर्य, शशांक पाराशर, सुरेंद्र पचौरी, अजय गुप्ता, राहुल चेतन, बजरंग दल के रामकुमार आर्य, पवन राजपूत, नरेंद्र, राजेश चौहान, सत्यम कुशवाह आदि पहुंच गए।

उन्होंने अधिकारियों से वार्ता की। यहां भी एडीएम सिटी राकेश मालपाणी, एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत, सीओ प्रथम राघवेंद्र सिंह आदि पहुंच गए। उनके आश्वासन पर जाम खुला। यहां नवरात्र में नई प्रतिमाएं स्थापित कराना तय हुआ है।

सीसीटीवी में कैद एक संदिग्ध पकड़ा, पूछताछ जारी

सीओ प्रथम राघवेंद्र सिंह ने बताया कि इलाके के लोगों से मिली जानकारी व सीसीटीवी की मदद से दोपहर में एक संदिग्ध पकड़ा है। पूछताछ में उसने अपना नाम जुगेंद्र समस्तीपुर बिहार बताया है। उससे पूछताछ जारी है। संदेह है कि उसी ने प्रतिमाएं क्षतिग्रस्त की हैं। यही युवक भगवानगढ़ी की ओर दौड़ लगाते समय एक सीसीटीवी में कैद पाया गया है। वह बातचीत व हाव-भाव से मानसिक कमजोर लग रहा है। जांच व पूछताछ के बाद ही कुछ तय हो सकेगा।

और नया पुराने
0 पाठक खबर पढ़ रहे

نموذج الاتصال