अलीगढ़ | केमिकल से सैनिटाइजर बनाने का भंडाफोड़

डेस्क समाचार दर्पण लाइव

अलीगढ़ : अतरौली थाने से महज डेढ़ सौ मीटर दूर इंडस्ट्रियल एरिया में अवैध केमिकल से सैनिटाइजर आदि बनाने के गोरखधंधे का भंडाफोड़ हुआ है। फैक्टरी से भारी मात्रा में लिक्वड आदि बरामद हुआ है। प्रयोगशाला की जांच में अवैध केमिकल से सैनिटाइजर आदि बनाने की पुष्टि होने के बाद आबकारी निरीक्षक ने रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने फैक्टरी संचालक को पकड़ लिया, जिसे न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया गया।

थाने के समीप इंडस्ट्रियल एरिया में प्रदीप पुत्र जयदीप सिंह की हिना केमिकल्स के नाम से फैक्टरी है। फैक्टरी में वार्निस, पॉलिस व सैनिटाइजर आदि बनता है। आबकारी इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जहरीली शराब से लोगों की मौत के बाद आबकारी टीम ने इस तरह की लाइसेंसधारी फैक्टरी से भी सैंपल लेकर मेरठ की प्रयोगशाला में भेजे थे।

फैक्टरी द्वारा आबकारी से लिए जा रहे थिनर आदि का रिकार्ड भी देखा गया था। प्रयोगशाला की जांच में पाया कि वार्निश व सैनिटाइजर एसडीएस के स्थान पर अवैध मिथाइल व केमिकल डालकर बनाया जा रहा था। यह केमिकल इतना खतरनाक है कि गलती से कोई सेवन कर ले तो मौत हो जाए।

वहीं लाखों रुपये रोजाना की सरकारी राजस्व की भी हानि हो रही थी। फैक्टरी से एक ड्रम में 60 लीटर लिक्विड सफेद रंग, दो बोतल एक-एक लीटर लिक्विड सफेद रंग, छह पेटी जिनमें कुल 205 शीशी लिक्विड बरामद किया गया है। आरोपी फैक्टरी मालिक प्रदीप को जेल भेजा गया है।

- ऑपरेशन धोखाधड़ी के तहत आबकारी की रिपोर्ट पर गलत सैनिटाइजर बनाकर भारी मुनाफा कमाने व आबकारी नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले कारोबारी प्रदीप को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।- शिव प्रताप सिंह, सीओ।

और नया पुराने
0 पाठक खबर पढ़ रहे

نموذج الاتصال